Thursday, July 2, 2009

धरती को आपकी जरूरत है, एक हो जाइए

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1972 में की थी। इसी साल मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम कॉन्फ्रंस आयोजित की गई। विश्व पर्यावरण दिवस दरअसल, इसके प्रतीक के रूप में ही निर्धारित किया गया था। तभी से यह हर साल पांच जून को मनाया जाता है।

विश्व पर्यावरण दिवस के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र दुनियाभर में पर्यावरण के प्रति जागरूकता कायम करने का प्रयास करता है। इसी दिन विभिन्न देशों में पर्यावरण सुरक्षा से जुड़े कई सरकारी कार्यक्रम भी शुरू किए जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि पर्यावरण की सुरक्षा आम आदमी की कोशिशों से ही संभव हो सकती है। सभी को समझाना होगा कि इस काम के लिए वह कितने ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। पूरी दुनिया का पर्यावरण बचाने के लिए लोगों के साथ देशों को भी आपस में मिलकर काम करना होगा, जिससे दुनियाभर के लोग सुरक्षित और संपन्न भविष्य का लाभ ले सकें।

थीम
इस साल विश्व पर्यावरण दिवस की थीम भी आम आदमी को जागरूक करने के लिए है। इसका अर्थ है, 'आपकी धरती को आपकी जरूरत है, जलवायु में बदलाव रोकने के लिए एक हो जाइए।' इस थीम के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र दुनियाभर के लोगों को सचेत कर रहा है कि अब समय हाथ से फिसल रहा है। अगर अभी भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए नहीं जागे, तो हम अपनी धरती को नहीं बचा सकेंगे। संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु में हो रहे बदलावों, गरीबी से उबरने और जंगलों के मैनिजमंट पर इस साल के अंत में कोपेनहेगन में एक सभा भी बुलाई है। उसे उम्मीद है कि इसमें शामिल होने वाले देश पर्यावरण सुरक्षा के मुद्दे पर आपसी सहमति और समझौतों की नई कहानी लिखेंगे।

होस्ट
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के अंतर्गत इस साल विश्व पर्यावरण दिवस के समारोह के लिए लैटिन अमेरिकन कंट्री 'मेक्सिको' को होस्ट चुना गया है। 'मेक्सिको' पहले से ही यूएनईपी के 'बिलियन ट्री कैंपेन' में पार्टनर है। इस कैंपेन में कुल लक्ष्य के 25 प्रतिशत पौधे मेक्सिको में लगाए जा चुके हैं। गौरतलब है कि दुनियाभर के पर्यावरण में मौजूद ग्रीन हाउस गैसेज में से डेढ़ प्रतिशत का कारण मैक्सिको ही है। मेक्सिको के राष्ट्रपति फिलिप कालडेरॉन ने पिछले दिनों इस बारे में दिए अपने बयान में क्लामेट चेंज को 21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती बताया था।

1 comment:

  1. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    ReplyDelete